देर रात तक नींद नहीं आती, तो सोने से पहले पिएं ये हर्बल ड्रिंक्स, नींद आ जाएगी

देर रात तक नींद नहीं आती, तो सोने से पहले पिएं ये हर्बल ड्रिंक्स, नींद आ जाएगी

सेहतराग टीम

आज के समय में लोगों को किसी ना किसी चीज की टेंशन रहती है। ऐसे में इसका असर लोगों की सेहत पर पड़ता है। लोग ना तो सही से खाना खाते हैं और ना ही नींद पूरी करते हैं। ऐसी स्थिति में उनका शरीर रोगग्रस्त हो जाता है। ऐसे में अगर हम अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दें तो ये हमारे लिए काफी खतरनाक भी हो जाता है। कई लोग तनाव की वजह से पूरी रात नहीं सो पाते हैं। अगर आपको भी ऐसी समस्या है तो आज हम आपको कुछ हर्बल ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जिसके इस्तेमाल से आपकी समस्या दूर हो जाएगी। तो आइए जानते हैं कि क्या हैं ये हर्बल ड्रिंक्स और कैसे आप इन्हें घर पर आसान तरीके से बना सकते हैं।

पढ़ें- ये कुछ खास टिप्स जो आपको कई बीमारियों से बचाएंगी

शहद और दूध

शहद और दूध मिलाकर पीने से आपकी नींद ना आने की समस्या धीरे धीरे दूर हो सकती है। दूध को जब आप शहद के साथ मिलाकर पिएंगे तो ये एक हर्बल ड्रिंक की तरह काम करेगा और आपकी अनिद्रा की परेशानी को छूमंतर कर देगा। दरअसल, दूध में ट्रीप्टोफन नाम का अमीनो एसिड होता है जो नींद के हार्मोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। जबकि शहद दिमाग से मेलाटोनिन को रिलीज करने में मदद करता है। जो शरीर में ऑरेक्सिन के लेवल को कम करता है। जब आप दूध में शहद को मिलाकर पीएंगे तो दिमाग शांत होगा और नींद आ जाएगी। 

ऐसे बनाएं दूध और शहद की हर्बल ड्रिंक

  • एक गिलास में हल्का गुनगुना दूध लें
  • इसमें एक चम्मच शहद मिला दें
  • दोनों को अच्छे से मिक्स करें और सोने से करीब आधा घंटा पहले रोजाना पी लें
  • धीरे धीरे आपकी नींद ना आने की समस्या दूर हो जाएगी

सौंफ का पानी करेगा मदद

सौंफ का पानी भी नींद ना आने की समस्या को दूर करने का काम करेगा। सौंफ भोजन को पचाने के साथ साथ आपके दिमाग को शांत करेगी जिससे आपकी नींद ना आने की समस्या धीरे धीरे दूर हो जाएगी।

ऐसे बनाएं सौंफ का पानी 

  • आधा लीटर पानी एक बर्तन में लें
  • इसमें एक बड़ी चम्मच सौंफ डालें
  • इस बर्तन को गैस पर रखें और उबालें 
  • इसके बाद गैस बंद कर दें और पानी को छान लें
  • इस पानी को सोने से पहले रोजाना पीएं

इसे भी पढ़ें-

फैटी लिवर के मरीजों को जरूर खाने चाहिए ये फल, सेहत दुरुस्त रहेगी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।